तेरी औकात क्या है । ये लाइन तो तुमने कही ना कही बहोत बार सुनी होगी या तुमने किसी से कहा होगा की तेरी औकात क्या है 

ये औकात वाली लाइन है ना 
ये हमारी लाइफ में आती नहीं है इसे बनाना पड़ता है 
चाहे वो कोई भी इंसान हो आमिर हो या गरीब 
सबकी औकात एक जैसी ही है


फिर different क्या है 
क्यों हम लोग एक दूसरे को बोलते है तेरी औकात क्या है । तेरी औकात क्या है । तू तो इसके क़ाबिल नहीं । तू तो ये कर नहीं सकता । तू तो एक गरीब इंसान है । औकात में रह । मुज़से मुकाबला करेगा अबे औकात में रेह


हा यही है भाई औकात और ये सबके पास अलग अलग होती है 
लेकिन क्या आपको पता है सबकी औकात एक जैसी ही है । चाहे वो आमिर हो या गरीब 
सब इस दुनिया में आये अपनी औकात बनाने के लिए अपनी काबिलियत बनाने के लिए 
जब तुम पैदा हुए थे तब तुम्हारी क्या औकात थी 
कुछ भी नहीं थी ना ।

फिर अब दुनिया में आये तो अपनी एक औकात बनानी होगी 
हमको कोई बोलता है की तेरी औकात क्या है तो हम सोच में पड़ जाते है । हा यार सच में मेरी क्या औकात है

मैं तो कुछ नहीं कर सकता 
मुज़से कुछ होता ही नहीं है
मुझे कुछ आता ही नहीं है
क्यों की मेरी कोई औकात ही नहीं है

अबे है तेरी औकात 
जब वो इंसान जो बोलता है ना तेरी औकात क्या है 
वो भी तो एक दिन तेरे जैसा रहा होगा 
उसको भी कुछ नहीं आता होगा 
वो भी एक दिन औकात बनाने के लिए कुछ ना कुछ सिख रहा होगा 

तब उसकी भी कोई औकात नहीं होगी ना
लेकिन उसने अपनी औकात को बनाया 
वो उस काबिल बन गया तब ही तुझे वो बोल रहा है

और तू भी अपनी औकात को बना सकता है 
क्यों की इस दुनिया में कोई भी ऐसा इंसान नहीं है जो एक ही दिन में बिल्लिनिओर बन गया 
उसको उस क़ाबिल बन्ने को वक़्त तो लगता ही है 
उसके बाद बनती है उसकी सही पहचान 
तब जाकर बनता है वो एक क़ाबिल इंसान 
और हम सब की नज़रो में वही रहता है एक महान 

और तब वो अपनी औकात बदलता है 
और तब वो अपनी औकात दुसरो को भी बताता है । की ये है मेरी औकात 

आप भी अपनी औकात ऐसी बनाओ की आपकी औकात भी खुश हो जाये । क्यों की कल को कोई इंसान आपको बोलेगा तेरी औकात क्या है तो उसका जवाब आप नहीं बल्कि आपकी औकात देगी की ये है मेरी औकात । 

खुद को इतना क़ाबिल बनाओ 
खुद को इतना मजबूत बनाओ 
की तुम्हे कभी किसी के सामने झुकने की ज़रूरत ही ना पड़े 
तुम हमेशा अपना सर उठा कर जवाब दे सके

____________________________________


Thank you so much नीरज भाई जिन्होंने मुझे invite किया अपने channel पर 
और हा यार इनके videos मुझे बहोत ज़्यादा पसंद आते है और उम्मीद है आपको भी पसंद आते होंगे 
niraj भाई ऐसेही videos बनाते रहो यार


और हा मेरा भी चैनल है जिसकी link आपको description में मिल जायेगी । आओ वहा पर भी कभी